Maharajganj

बॉर्डर एरिया के गांवों के विकास का खाका होगा तैयार,डीएम ने दिए निर्देश, दो दिन के अंदर प्रस्तुत करना होगा कार्ययोजना

 


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो : जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें डीएम ने सीमावर्ती गांवों के विकास का खाका तैयार करने का निर्देश दिया। 
बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए स्वीकृति धनराशि से सीमा क्षेत्र में विकास कार्य कराए जाने को लेकर चर्चा हुई। जिला सांख्यिकी अधिकारी ने बताया कि सीमा क्षेत्र से लगने वाले तीन तहसीलों फरेंदा, नौतनवा और निचलौल के चार विकास खंडों रतनपुर-नौतनवां, निचलौल, बृजमनगंज व लक्ष्मीपुर में बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से विकास कार्य कराया जाना है।

झरई नाला और चंदन नदी पर बनेगा पुल

जिलाधिकारी ने बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत एसएसबी की आवश्यकताओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने एसएसबी को अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन कर शासन को सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि उन पर तत्काल कार्य आरंभ किया जा सके। उन्होंने झरई नाला व चंदन नदी पर पुल निर्माण के लिए सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी को एसएसबी के साथ निरीक्षण कर एस्टीमेट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

बॉर्डर एरिया में पड़ने वाले स्कूल बनेंगे स्मार्ट

पुलिस विभाग के लिए निचलौल व नौतनवां तहसील के लक्ष्मीपुर पुलिस चौकी, शीतलापुर पुलिस चौकी, बहुआर पुलिस चौकी व भगवानपुर पुलिस चौकी के निर्माण व उन्नयन कार्यों को करने का निर्देश दिया। ठूठीबारी, कसौली समेत चारों ब्लॉकों में मिनी स्टेडियम के निर्माण हेतु जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया। उन्होंने बॉर्डर एरिया की परिधि में आने वाले जूनियर स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनवाने का निर्देश दिया। साथ ही इस क्षेत्र के विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए भी कहा। जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के उन्नयन और नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाने व पुराने केंद्रों की मरम्मत का भी निर्देश दिया।

2 दिनों के भीतर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश

उन्होंने बनटांगिया गांवों व मुसहर बस्तियों को चिन्हित कर विकास कार्य आरंभ करने का निर्देश दिया। सोहगीबरवा क्षेत्र में स्थित काठ बंगले के उन्नयन का भी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। निर्माणाधीन सोनौली बस स्टैंड की कार्ययोजना व किये गए कार्यों का विस्तृत ब्यौरा फ़ोटो सहित उपलब्ध कराने का निर्देश देने के साथ ही निर्माण कार्यों के स्थलीय निरीक्षण के लिए  उपजिलाधिकारी नौतनवां को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि 2 दिनों के भीतर अनुमानित लागत के साथ कार्ययोजना प्रस्तुत करें ताकि विकास कार्यों को शीघ्र प्रारंभ किया जा सके। बैठक में एसएसबी के वरिष्ठ पदाधिकारी, एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा नौतनवा, निचलौल व  फरेंदा तहसील के उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी समेत संबन्धित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज